Header Ads

एटा: हाईकोर्ट ने प्रधान की बर्खास्तगी आदेश किया निरस्त


डीएम ने विकास कार्यों में घोटाले पर कंचनपुर आसे की प्रधान को किया था बर्खास्त

एटा: विकास कार्यों में घोटाले पर बर्खास्त की गईं ग्राम प्रधान को हाईकोर्ट इलाहाबाद से राहत मिल गई है। हाईकोर्ट ने प्रधान की बर्खास्तगी का आदेश निरस्त कर दिया है। कोर्ट ने डीएम को चेतावनी दी है कि मात्र किसी की सलाह पर इस तरह का मनमाना आदेश जारी न किया जाए।
   दरसअल, जिलाधिकारी आईपी पांडेय ने  विकास खंड अलीगंज की ग्राम पंचायत कंचनपुर आसे की ग्राम प्रधान पिंकी यादव को 14 जनवरी को विकास कार्यों में घोटाले पर बर्खास्त कर दिया था। ग्राम प्रधान ने डीएम के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी। प्रधान की तरफ से अधिवक्ता अरविंद कुमार सिंह ने हाईकोर्ट में बहस की। कोर्ट ने स्टैंडिंग काउंसिल आलोक शर्मा व याची अधिवक्ता अरविंद कुमार सिंह की बहस सुनने के बाद डीएम द्वारा 14 जनवरी को जारी किए गए बर्खास्तगी आदेश को निरस्त कर दिया। कोर्ट ने डीएम को चेतावनी दी कि कोई भी आदेश पारित करने से पहले अपने न्यायिक विवेक का प्रयोग करें।केवल दूसरे की रिपोर्ट पर ही हस्ताक्षर न करें। संवैधानिक रूप से चुने गए प्रधानों को पद से हटाने का मनमाना आदेश पारित न करें। कोर्ट ने कहा कि डीएम ने सिर्फ जिला शासकीय अधिवक्ता ( दीवानी) की राय पर ही बर्खास्तगी आदेश जारी किया है। इसलिए ये आदेश निरस्त किया जाता है। इसी के साथ हाईकोर्ट ने डीएम को याची का पक्ष सुनते हुए नए सिरे से निर्णय लेने का आदेश दिया है। इसके लिए डीएम को तीन सप्ताह का समय दिया है।
क्या था मामला
--------------------
विकास खंड अलीगंज की ग्राम पंचायत कंचनपुर आसे नंबर दो में बीते वर्षों में 3.72 लाख रुपये का गबन किया गया था। जिला विकास अधिकारी द्वारा की गई जांच में ग्राम प्रधान पिंकी देवी, पंचायत सचिव दीपक कुमार को निलंबित किया गया। जांच के बाद डीडीओ ने डीएम को रिपोर्ट सौंपी। डीएम ने मामले में रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए। इसके बाद एडीओ पंचायत प्रदीप कुमार ने ग्राम प्रधान पिंकी देवी, पंचायत सचिव दीपक कुमार, आरईएस के जेई शिवप्रताप सिंह और पूर्व एडीओ पंचायत उदयवीर सिंह चौहान के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। डीएम आईपी पांडेय ने मामले में अंतिम जांच कराई। जांच में सीसी निर्माण कार्य में खेल की पुष्टि होने के बाद डीएम ने ग्राम प्रधान को बर्खास्त कर दिया था। साथ ही समिति गठित करने के निर्देश दिए गए।  
रिपोर्ट- सुनील कुमार

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.