Header Ads

फरीदाबाद में पहली बार होगा इंडोगमा फिल्म फेस्टिवल,

वाईएमसीए यूनिवर्सिटी में होगी फिल्मों की स्क्रीनिंग,कम बजट की फिल्मों के लिए काफी मददगार साबित होगा इंडोगमा फिल्म फेस्टिवल
फरीदाबाद-स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में पहली बार इंडॉगमा फिल्म फेस्टिवल (IFF)  के माध्यम से सिनेमा का रंग चढ़ने वाला है। आज वाईएमसीए के सभागार में हुई इसी से संबंधित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कॉरपोरेट कम्युनिकेशन हैड, IIF 2018 - एकता रमन ने जानकारी दी कि फिल्म फेस्टिवल का आयोजन एनजीएफ कॉलेज,
सिनेमेहता प्रोडक्शन, वाईएमसीए व सोनोटेक के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। इंडॉगमा फिल्म फेस्टिवल का आगाज़ 15 नवंबर से वाईएमसीए में होगा। वाईएमसीए कॉलेज में 15 से 20 नवंबर तक फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इन 5 दिनों में हिंदी, अंग्रेजी, के साथ-साथ अन्य भाषाओं की शॉर्ट फिल्में भी दिखाई जाएँगी। फिल्मों के शौकीनों के लिए 23-25 नवंबर वाला वीकेंड यादगार होने वाला है। इस दौरान निर्धारित कमेटी सभी फिल्म्स की जजमेंट करेगी। 
हरियाणा सिनेमा सब तक पहुंचेगा, कला धनराशि की मोहताज नहीं
रेडियो एनजीएफ 90.4 'दिल से दिल तक' के डायेरक्टर मुकेश गंभीर ने बताया कि फेस्टिवल में 5 दिन की स्क्रीनिंग वाईएमसीए यूनिवर्सिटी में होगी और 3 दिन हुडा कन्वेंशन सेंटर में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम के अंतिम दिन प्रीव्यू कमेटी द्वारा चयनित फाइनल फिल्मों में से तीन बेहतरीन फिल्मों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान की घोषणा कर कैश प्राइज दिया जायेगा। बेस्ट शॉर्ट फिल्म को 1 लाख, सेकंड को 50 हज़ार व थर्ड को 25 हज़ार की राशि से पुरस्कृत किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि, इंडोगमा फिल्म फेस्टिवल का उद्देश्य फिल्म उद्योग में नई प्रतिभा को एक मंच देना है, साथ ही प्रदेश के युवाओं को फिल्म जगत से जोड़ना है। फेस्टिवल के माध्यम से नवोदित फिल्म मेकर्स को एक अवसर मिलेगा व रचनात्मक और कलात्मक प्रतिभा के विकास में सहायक होगा। फरीदाबाद के कई गणमान्य व्यक्तियों को विशेष तौर से इस भव्य आयोजन से, निमंत्रण भेजकर, जोड़ा जा रहा है।
23 से 25 नवंबर होगा दूसरा चरण, मुख्य आकर्षण है हरियाणा पैनोरमा
सह आयोजक, सिनेमेहता प्रोडक्शन के डायरेक्टर चन्दन मेहता ने बताया कि सभी शॉर्ट फिल्म्स की स्क्रीनिंग के बाद 23 से 25 नवंबर के बीच सेक्टर 12 स्थित हुडा कन्वेंशन सेंटर में अगले चरण का आयोजन होगा। पहले दिन हरियाणा पैनोरामा के अंतर्गत हरियाणा संस्कृति को बढ़ावा देते हुए सांस्कृतिक प्रस्तुतियां होंगी, जिसमे सपना चौधरी की प्रस्तुति मुख्य आकर्षण का केंद्र होगी। साथ ही फरीदाबाद के कई युवा कलाकारों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। दूसरे दिन मुख्य विशेषज्ञों द्वारा फिल्म मेकर्स को मास्टर क्लासेज़ के माध्यम से फ़िल्म मेकिंग की बारीकियों की जानकारी दी जाएगी और तीसरे एवं अंतिम दिन अवार्ड सेरेमनी होगी। कार्यक्रम के पहले दिन जाने माने बॉलीवुड कलाकार सतीश कौशिक, यशपाल शर्मा, मनोज बक्शी, नरेश गोसाईं, सुमित्रा हुडा कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे।
फेस्टिवल में 3 से 30 मिनट की शॉर्ट, डॉक्यूमेंट्री और एनीमेशन फिल्म्स व म्यूजिक-वीडियो की एंट्रीज़ ली गयी हैं। कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग का भी प्रयास रहेगा।
सहयोगी संस्था के रूप में वाईएमसीए का विशेष योगदान है। डिपार्टमेंट ऑफ़ हयूमैनिटीज़ की चेयरपर्सन डॉ. पूनम सिंघल ने कहा के इस तरह के आयोजन की बहुत बड़ी आवश्यकता थी हरियाणा के सिनेमा को सशक्त करने के लिए। वाईएमसीए के मास कॉम एवं मल्टीमीडिया के छात्रों के लिए यह बड़े गर्व की बात है कि वह फेस्टिवल में वालंटियर के रूप में बहुत कुछ सीख पाएंगे और आए हुए फिल्म जगत के कलाकारों से रूबरू होंगे।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य स्पॉन्सर सोनोटेक के डायेरक्टर हंसराज रेल्हन एवं राजेश ठुकराल, IFF एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य एस. के. सचदेवा - मेंबर ऑफ़ परमानेंट लोक अदालत, दिनेश सहगल - प्रोडक्शन हैड सिनेमेहता तथा कोऑर्डिनेटर IFF मौजूद रहे। अंत में IFF के PRO प्रताप चौधरी ने आई हुई समस्त मीडिया को आनेवाले स्क्रीनिंग एवं फेस्टिवल के लिए आमंत्रित कर अपना पूर्ण सहयोग देने का आग्रह किया एवं प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपस्थित होने के लिए आभार व्यक्त किया।

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.