Header Ads

एटा: जैथरा में वार्ड समितियों को पढ़ाया गया स्वच्छता का पाठ


नगर पंचायत सभागार में आयोजित हुआ कार्यक्रम

एटा: स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर पंचायत जैथरा के सभागार में वार्ड स्वच्छता समितियों की बैठक आयोजित की गई । जिसमें समिति सदस्यों को स्वच्छ्ता का पाठ पढ़ाया गया। नगर को साफ-स्वच्छ रखने एवं आमजन को जागरूक करने हेतु गली -मोहल्लों में अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।
      बैठक का शुभारंभ माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए *नगर पंचायत के वरिष्ठ लिपिक प्रहलाद सिंह* ने बताया कि सभी वार्डों में स्वच्छता समितियों का गठन किया जा चुका है। समिति के सदस्य अपने-अपने वार्ड में मंदिर, मस्जिद,कार्यालय, सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ शौचालय की निगरानी करें। इस दौरान यह देखना सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई की क्या व्यवस्था है। कहीं जल जमाव तो नहीं हो रहा है। अगर जलजमाव हो रहा है, तो फिर पानी की निकासी की क्या व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि जहां पर शौचालय हैं, वहां शौचालय का सही उपयोग हो रहा है या नहीं। शौचालय साफ रहता है या नहीं। वहां पानी की व्यवस्था है या नहीं। शौचालय के आसपास गंदगी या जल जमाव तो नहीं हो रहा हैं। वरिष्ठ लिपिक ने बताया कि इन सभी बिंदुओ को ध्यान में रखते हुआ काम करना है, ताकि स्वच्छता को बेहतर ढंग से धरातल पर उतारा जा सके। 
    चेयरमैन प्रतिनिधि अखंड प्रताप सिंह चौहान ने कहा कि सभी वार्डों में शासन की टीम स्वच्छता सर्वे करेगी और सफाई के उपरोक्त बिंदुओं के आधार पर टीम अंक देगी। जिस वार्ड को सबसे ज्यादा अंक मिलेंगे, उस समिति को शासन स्तर पर प्रोत्साहित भी किया जाएगा। सभी सदस्य अपने घरों के आस-पास, गली- मोहल्लों में पूर्ण सफाई रखें। चेयरमैन प्रतिनिधि ने आह्वान किया कि सभी गली-मोहल्लों में आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। नालियों व सड़कों व खुले स्थान पर कूड़ा-करकट न फेंके। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की स्वस्थ जीवन का मुख्य आधार है।
      इस अवसर पर रामस्वरूप, नरसिंहपाल, उरजेश यादव, हदीश मोहम्मद, तनुज राठौर, रामसनेही, राजेन्द्र सिंह, राजीव पांडेय, दिनेश कुमार,अभिलाख सिंह, अजय यादव, राघवेंद्र सिंह, चोबसिंह, मिथलेश देवी, सरिता देवी आदि सदस्य उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- सुनील कुमार

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.