Header Ads

इरोज नेटवर्क इंडिया ने आयोजित किया शक्ति संगम कार्यक्रम

लखनऊ
15 अक्टूबर 2018 को अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान, गोमती नगर में महिला सश्क्तिकरण को लेकर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत एरोज नेटवर्क इंडिया के तत्वाधान में ‘शक्ति संगम’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री श्रीमती अनुपमा जायसवाल और राज्य सरकार में नगर विकास राज्यमंत्री श्री गिरीश यादव ने शिरकत की। गोरखपुर की पूर्व महापौर सत्या पांडेय ने भी कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन के बाद शक्ति की देवी मां दुर्गा के चित्र पर माल्यार्पण एंवम पुष्प अर्पण के साथ हुई। कार्यक्रम की भूमिका रखते हुए अभय सिंह ने कहा की किसी भी कार्य की सफलता के लिए दृढ निश्चय के साथ साथ लगन एंवम निष्ठा के साथ उस कार्य को अभियान के रुप में संपादित किया जाए तो उसका परिणाम सुखद होता है।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए अनुपमा जायसवाल ने कहा ‘नारी से अच्छा मित्र और शलाहकार कोई नहीं हो सकता’ । इस दौरान अनुपमा जायसवाल ने नारी के कई रुपों की गरीमा के बारे में बताया कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा की इस तरह के कार्यक्रम समाज में होते रहने चाहिए। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर बोलते हुए नगर विकास राज्यमंत्री श्री गिरीश यादव ने कहा....बेटियों को पढ़ाएं और उन्हे इस काबिल बनाए की वो आगे चलकर देश और प्रदेश का नाम रोशन करें ...कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ठ योगदान देने वाली नारीशक्ति का सम्मान भी किया गया। सम्मानित होने वाली शक्तियों में प्रमुख रुप से डॉ. स्नेहलता सिंह को सामाज सेवा के लिए सम्मानित किया गया । इसके साथ ही श्रीमती मंजू गुप्ता जी को भी समाज सेवा के लिए सम्मानित किया गया। सुश्री सुधा सिंह को खेल के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने के लिए सम्मानित किया गया। तो वहीं कार्यक्रम में श्रीमती चेतना पांडेय को होटल और रेस्टोरेंट में सफल व्यवसाई होने के लिए सम्मानित किया गया। योग के क्षेत्र में वंदना बरनवाल को भी मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। लखनऊ इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल और द् सिटी स्कूल साउथ सिटी लखनऊ  व एसआरएस ग्रप के छात्रों ने मंच पर संस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जिसके लिए इन संस्थानों को भी मंच पर अतिथियों से सम्मानित किया गया।  सरदार पटेल इंस्टीट्यूट एंव मेडिकल साइंस की सचिव डॉ. स्नेहलता सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की बेटियों को आत्मनिर्भर, स्वावलंबी व निडर बनाने हेतु बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं अभियान की शुरुआत की थी, ताकि देश की होनहार बेटियां देश विदेश में अपनी अलग और हटकर पहचान बना सके. पीएम मोदी के इसी अभियान को ध्यान में रखकर शक्ति, संगम कार्यक्रम का आयोजन एरोज नेटवर्क इंडिया ने लखनऊ के प्रेक्षागृह बौद्ध शोध संस्थान गोमती नगर में कार्यक्रम का आयोजन किया. लखनऊ में कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर नीरज गुप्ता और शैलेन्द्र राय का कहना है कि एरोज नेटवर्क इंडिया के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम से देश में महिला सशक्तिरण को बल मिलेगा और देश की ऐसी बेटियां जो महिला सश्क्तिकरण के लिए अथक प्रयास कर रही हैं, उन्हें अपने कार्य में हौसला मिलेगा.  साथ ही साथ उनका ये भी कहना है कि पीएम मोदी के हाथों शुरु हुए इस अभियान को देश के हर राज्य में कराने की योजना पर भी कार्य चल रहा है. जिससे नारी सशक्तिकरण को बल मिले और देशभर में इसके जरिए जागरुकता आए, इस कार्यक्रम को सफल बनाने में राजेश मिश्रा, मोहम्मद हाशमी, अभय कुमार सिंह, पवन चौहान,डॉक्टर विकास शाहु, वैभव सिंह, राकेश यादव,नवीन श्रीवास्तव,मनोज सामना,अनुज भार्गव,शुभम् सोनकर, मुकेश गुप्ता, संजीत थापा साश्वत शुक्ला ने विशेष योगदान दिया है।
रिपोर्ट:एम पी सिंह

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.