Header Ads

कारोबारी के 5 ठिकानों पर आयकर का छापा, 100 किलो सोना और 10 करोड़ रुपए बरामद

लखनऊ

राजधानी के दो कारोबारी बंधुओं कन्हैया लाल रस्तोगी एवं संजय रस्तोगी के पांच ठिकानों पर की गई छापेमारी में आयकर विभाग को बड़ी सफलता मिली है। मंगलवार से शुरू छापेमारी बुधवार को भी जारी रही। अब तक की कार्रवाई में विभाग को 100 किलो से ज्यादा सोना और 9.21 करोड़ रुपए बरामद हुए हैं। आयकर विभाग के मुताबिक, 16 लाख रुपए छोड़कर बाकी रकम और सोना जब्त कर लिया गया है। यही नहीं, रस्तोगी परिवार के नाम 98 करोड़ की अघोषित संपत्ति के दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। आयकर विभाग की यूपी में अब तक की यह सबसे बड़ी बरामदगी बताई जा रही है।

हिसाब नहीं दे सके दोनों कारोबारी भाई--

 जयनाथ वर्मा ने बताया कि दोनों कारोबारी भाई बरामद रकम व सोने का हिसाब नहीं दे सके। ऐसे में दोनों भाइयों के पास खर्च के लिए आठ-आठ लाख रुपए को छोड़कर बाकी रकम जब्त कर ली गई है। संयुक्त निदेशक वर्मा ने बताया कि बरामद रकम की गणना में 16 लाख रुपए भी शामिल किए जाएंगे और इसी के मुताबिक टैक्स व पेनाल्टी का निर्धारण किया जाएगा।



बड़े नोटों में थी ज्यादा रकम--

 आयकर विभाग को दोनों कारोबारियों के ठिकानों से अधिकतर रकम दो हजार व पांच सौ रुपये के नोटों में ही मिली है। 100 और 50 रुपए के नोट बड़े नोटों की तुलना में कम थे। कारोबारियों के यहां बरामद रकम को स्टेट बैंक की टीम ने गिना है। करीब 10 घंटे में एसबीआई की टीम ने मशीनों की मदद से पूरी रकम गिन सकी।

रिपोर्ट:अनुज प्रताप सिंह

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.