Header Ads

एटा एसएसपी बोले, बेटी का अभिमान करो, जन्म लेने पर सम्मान करो.........


परिवार की उन्नति के लिए महिलाओं का स्वावलम्बी होना बहुत जरूरी
महिला दिवस पर पुलिस लाईन के बहुउद्देषीय हॉल में आयोजित हुआ भव्य कार्यक्रम
एटा। अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पुलिस लाईन स्थित बहुउद्देशीय हॉल में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीएम अमित किशोर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा महिला दिवस के अवसर पर राजस्थान में पोषण मिशन की शुरूआत की गई है, जिसके तहत एटा जनपद को भी एक वर्ष में कुपोषण मुक्त बनाने हेतु चिन्हांकित किया गया है। डीएम ने कहा कि बेटियां आज के समय में बेटों से कम नहीं हैं, इसलिए हमें बेटियों का अभियान एवं उनके जन्म के अवसर पर सम्मान करने में किसी भी प्रकार की कोताही न की जाए। हमारे समाज में नारी शक्ति को सम्मान मिले, इसलिए लिए हमें पुरूजोर प्रयास करना चाहिए। डीएम, एसएसपी द्वारा महिला दिवस के अवसर पर एक 6 वर्षीय बच्ची पल्लवी को बुके भेंट कर माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया।

             डीएम अमित किशोर ने कहा कि महिलाएं जीवन की जननी है, महिलाओं को हर क्षेत्र में हमें आगे लेकर आना चाहिए। महिलाओं को समान अधिकार मिले, उनकी सुरक्षा हेतु केन्द्र एवं प्रदेश सरकार सहित जिला प्रशासन काफी सक्रिय है। उन्होंने महिलाओं से स्वच्छ भारत मिशन के तहत जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि वे घर में साफ सफाई के साथ ही शौचालय का प्रयोग करें, खुले में शौच कतई न करें। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम हेतु समय-समय पर छापेमारी की जाए। स्वयं सहायता समूह को जनपद में एक्टिवेट करते हुए उन्हें स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया जाए, जिससे जनपद की महिलाएं अधिक से अधिक स्वावलम्बी बन सकें।
             एसएसपी अखिलेश कुमार चौरसिया ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा महिलाओं की सुरक्षा हेतु 1090 हैल्पलाईन, 181, यूपी 100 आदि के अलावा प्रत्येक रविवार को परिवार परामर्श केन्द्र पर महिलाओं की समस्याओं को प्रमुखता से लेकर उनका निस्तारण किया जाता है। समाज मंे महिलाओं के साथ होने वाले अन्याय, भेदभाव को रोका जाए, साथ ही स्कूल कालेज आदि स्थानों पर भी छात्राओं के साथ बर्ताव करने में कोताही न बरती जाए। महिलाओें को हमें हर हाल में उनका सम्मान, उनका हक दिलाना है।

             कार्यक्रम को सीडीओ उग्रसेन पाण्डेय, डीडीओ एसएन सिंह कुशवाह, पीडीडीआरडीए अजय कुमार पाण्डेय, सीएमओ डा0 अजय अग्रवाल, डिप्टी आरएमओ प्रज्ञा शर्मा, प्रोबेशन अधिकारी तूलिका शर्मा आदि द्वारा भी संबोधित करते हुए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, महिला सशक्तिकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान पीओ डूडा सुभाषवीर सिंह राजपूत, डीपीओ सत्यप्रकाश, डीएसओ उमेश मिश्रा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी, भारी संख्या में आशाएं, महिला प्रधान, स्कूली छात्राएं आदि मौजूद थे।
रिपोर्ट- सुनील कुमार

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.