Header Ads

योगी राज मे भीषण गर्मी में एटा में पानी को मची त्राहि त्राहि

एटा के अलीगंज में इसे सरकार की अनदेखी समझें या फिर अधिकारियों की लचर कार्यप्रणाली। अलीगंज क्षेत्र के ग्राम सराय अगहत में लगभग 12 वर्ष पूर्व लाखों रुपए कीमत से बनाई गई पानी की टंकी जीर्ण-शीर्ण होने की कगार पर पहुंचने वाली है। इसके अलावा गांव में सरकारी हैण्डपम्पों की स्थिति और भी दयनीय है। 27 हैण्डपम्पों में मात्र 4 हैण्डपम्प ही सही कराए गए हैं, जिससे गांव में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है। ऐसा नहीं कि बाशिन्दों ने उक्त समस्याओं से शासन, प्रशासन को अवगत न कराया हो, लेकिन समस्या जस की तस बनी है।
लगभग 16 हजार की आबादी वाले गांव सराय अगहत वैसे तो तमाम समस्याओं से ग्रसित हैं, लेकिन सबसे अधिक समस्या पेयजल की है। पानी की समस्या के समाधान के लिए समाजवादी पार्टी की सरकार ने ग्राम पेयजल योजना के अन्तर्गत लगभग 12 वर्ष पूर्व पानी की टंकी बनवाई थी। टंकी बनने के बाद अभी तक बाशिन्दों को इसका कोई लाभ नहीं मिल सका। 12 साल से अब तक शीतकाल में तो जैसे-तैसे अपना पानी की समस्या का निदान करते चले आ रहे हैं, लेकिन आने वाले गर्मी के दिनों में यह समस्या और भी विकराल हो जाती है और जनता एक-एक बूंद पानी इधर-उधर भटकती है।
पेयजल की समस्या को लेकर जनता निरंतर शासन और प्रशासन को मौखिक एवं लिखिक रूप से अवगत करा रही है, लेकिन मौजूदा अधिकारियों के कानों पर जूं नहीं रेंग रही है। बाशिन्दे सचिन गुप्ता ने इन सभी समस्याओं को जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से भी अवगत करा दिया है, लेकिन अधिकारी जांच करते हैं, लेकिन जांच कागजों में ही सिमट जाती है। जांच सम्बन्धित ग्राम विकास अधिकारी को सौंपकर प्रार्थना पत्र का निस्तारण कर दिया। सचिन गुप्ता ने बताया कि टंकी बनने के बाद रखरखाव का अभाव न होने के कारण पाइप लाइन सहित अन्य उपकरण भी खराब होने लगे हैं।
रिपोर्ट अनन्त मिश्रा

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.