Header Ads

अलीगढ़ से एटा-कानपुर तक 61.66 अरब से नेशनल हाइवे 91 बनेगा फोरलेन,किसानों से मांगी बैंक डिटेल सहित खसरा खतौनी

एटा-एन एच 91 को 61.66 अरब रुपये से फोरलेन किया जाएगा,सरकार से मिली मंजूरी,
अलीगढ़ से कानपुर तक 267 किलो मीटर रोड निर्माण के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने लागत तय कर दी है। फोरलेन निर्माण की कार्यवाही के लिए अलीगढ़ से लेकर कानपुर तक लगने वाले जिलों में भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। प्राधिकरण पांच चरणों में हाईवे को फोरलेन कराएगा। प्रधिग्रहण के लिए किसानों से बैंक खाते, खतौनी और आधार कार्ड मांगा गया है।
परिवहन मंत्रालय से भी मिली मंजूरी वही आसपास के जिलों को अलीगढ़, हाथरस, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, कानपुर के जिला प्रशासन को फोरलेन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहित कराने के लिए पत्र लिखा है। प्राधिकरण परियोजना अधिकारी टीपी सिंह ने बताया कि फोरलेन निर्माण को मंजूरी मिल चुकी है। पांच चरणों में अलीगढ़ से कानपुर तक काम कराया जाएगा। इसके लिए भूमि अधिग्रहण का काम तेजी से चल रहा है।
बजट से अलग हो सकता है भूमि अधिग्रहण का मुआवजा
फोरलेन निर्माण को बजट 61.66 अरब के बजट में भूमि अधिग्रहण की राशि को शामिल नहीं किया जाएगा।
मुआवजा किसानों को सर्किल रेट के हिसाब से दिया जाएगा। इसे लेकर तेजी से प्रक्रिया चल रही है।
एटा जिले में करीव 6833 किसानों की जमीन चिह्नित की गई जिसमे 43 किमी में होने वाले निर्माण के लिए 6833 किसानों की जमीन का चिह्नांकन पहले ही किया जा चुका है।
31 गांवों मे सर्वे और पैमाइश 148 हेक्टेयर भूमि चिह्नित कर ली है। जिसके लिए किसानों से मुआवजे के लिए खतौनी और बैंक खाते की डिटेल मांगी गई है।
एटा जिला में इन गांवों में चिन्हांकन किया गया है।
भदवास, भदुआ, सोंगरा, बरई, पिलुआ, ततारपुर अव्वल, सुन्ना सिहोरी, बमनई, विरामपुर, छितौनी, दूल्हापुर, कसैटी, रारपट्टी, नगला फरीद, रामपुर घनश्याम, नरहरा, कुसाड़ी, मानपुर, सैंथरी, हरचंदपुर कलां, छछैना, मिल्क छछैना, मानिकपुर, आसपुर, पुरावं, लाल डुंडवारा, मधपुरा, अकबरपुर, मलावन, कंगरौल, महुआ खेड़ा।
साथ ही एटा में जाम की समस्या को लेकर 11 किमी लंबा वाई पास भी बनेगा
प्राधिकरण ने गांव दूल्हापुर से कसैटी और रारपट्टी कासगंज रोड, नगला फरीद, रामपुर घनश्याम गंजडुुंडवारा रोड,कुसाड़ी अलीगंज रोड से होते हुए जीटी रोड पर मानपुर पर तक बाईपास बनेगा,जिसकी कुल लंबाई 11 किमी के करीव तय की गई है।

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.