Header Ads

दिव्यांगों के चिन्हींकरण,आवश्यक उपकरण वितरण हेतु विशेष कैम्पों का होगा आयोजन-डीएम

एटा-
डीएम अमित किशोर ने कहा कि राज्य परियोजना निदेशक सर्व शिक्षा अभियान के निर्देशों के क्रम में समेेकित शिक्षा में वर्ष 2017-18 में विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों का मेडीकल एसेसमेंट कैम्प आयोजित किया जाना है। इसके साथ ही ब्लाक स्तर एवं तहसील स्तर पर दिव्यांगों के चिन्हींकरण एवं पांच प्रकार के आवश्यक उपकरण हेतु विशेष कैम्पों का आयोजन भी किया जाएगा। शिविर में जनपदभर के 40 प्रतिशत दिव्यांगता रखने वाले दिव्यांगजन पात्र होंगे, शिविर के माध्यम से उन्हें छड़ी, ट्राईसाइकिल, वैशाखी, कान की मशीन आदि पांच प्रकार के आवश्यक उपकरण निशुल्क मा0 जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में वितरित होंगे। डीएम ने जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी तूलिका शर्मा को निर्देश दिये कि एसडीएम, बीएसए से समन्वय स्थापित कर दिव्यांगों से संबंधित समस्त प्रकार की सूची विकासखण्ड वार बीडीओ को उपलब्ध करा दें, जिससे ग्राम स्तरीय कर्मचारियों को युद्ध स्तर पर पर लगाकर दिव्यांगों के चिन्हींकरण की कार्यवाही समय रहते पूर्ण की जा सके।
             डीएम अमित किशोर ने कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 के दौरान चिन्हित किये गये दिव्यांग मतदाताओं की सूची से भी मदद ली जा सकती है, हर हाल में अतिशीघ्र सूची एकत्र कर ली जाए। दिव्यांगों के चिन्हींकरण, उपकरणों के वितरण हेतु विकासखण्ड, तहसील स्तर पर विशेष कैम्प का आयोजन किया जाएगा, जिसके अन्तर्गत *शीतलपुर विकाखण्ड सभागार में 8 अगस्त, जलेसर विकासखण्ड सभागार में 9 अगस्त, अवागढ़ विकासखण्ड सभागार में 10 अगस्त, अलीगंज विकासखण्ड सभागार में 11 अगस्त, जैथरा मण्डी समिति में 12 अगस्त, सकीट विकासखण्ड सभागार में 13 अगस्त, निधौलीकलां विकासखण्ड सभागार में 14 अगस्त, मारहरा विकासखण्ड सभागार में 16 अगस्त* को विशेष कैम्प का आयोजन किया जाएगा। विकासखण्ड सभागार में आयोजित होने वाले कैम्प में छूटे दिव्यांगजनांे हेतु *एटा सदर तहसील सभागार में 17 अगस्त, जलेसर तहसील सभागार में 18 अगस्त, अलीगंज तहसील सभागार में 19 अगस्त* को कैम्प आयोजित किया जाएगा।
             जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि कैम्प के आयोजन के दौरान दिव्यांगजनों के प्रमाणपत्र से संबंधित चिकित्सकों सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहेंगे। आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, सामान्य निवास प्रमाणपत्र आदि हेतु भी संबंधित लेखपाल, कानूनगो की उपस्थिति अनिवार्य है। डीएम ने बैठक में मौजूद एसडीएम को निर्देश दिये कि 25 जुलाई को आज अपने क्षेत्र के समस्त जनसेवा केन्द्र, लोकवाणी केन्द्र संचालकों की बैठक कर निर्देशित कर दें कि शासन द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक की बसूली करने पर संबंधित केन्द्र को निरस्त कर दिया जाएगा। सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि मनरेगा के तहत कार्य प्रगति में सुधार लायें, अन्यथा खण्ड विकास अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही होगी।
           एडीएम प्रशासन सतीश पाल* ने कहा कि अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा
आईजीआरएस पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की जाएगी। सभी विभागीय अधिकारी शिकायतों के निस्तारण की प्रगति में सुधार लाते हुए पैंडेंसी को निबटाएं। तहसीलों में आय, जाति, सामान्य निवास प्रमाण पत्रों की पैंडेंसी को भी अतिशीघ्र निबटाया जाऐ, अनावश्यक रूप से फरियादियों को परेशान न किया जाए।
         


No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.