Header Ads

एटा में डीएम ने राजस्व ग्राम राजा रामपुर में चैपाल लगाकर सुनी जनशिकायतें । पैंशन,आवास के पात्र लाभार्थियों के फार्म भरवाये जायें। दिव्यांगों पर फोकस जरूरी-डीएम

एटा-
डीएम अमित किशोर ने अपरान्ह में विकासखण्ड जलेसर क्षेत्र के राजस्व ग्राम राजा रामपुर में चैपाल लगाकर ग्राम के वाशिंदों की समस्याओं को प्रमुखता से सुना, साथ ही ग्रामीणों को आश्वस्त भी किया गया कि गांव में वृहद स्तर पर विकास एवं निर्माण कार्य कराये जायेंगे। डीएम ने चैपाल में मौजूद अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्देश दिये कि गांव के विकास में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। जो भी योजनाएं शासन द्वारा संचालित हैं उनसे गांव के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभान्वित किया जाये। डीएम ने मौजूद किसानों को जानकारी देते हुए कहा कि मनरेगा योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाया जाये, सभी पात्र अपने-अपने जौबकार्ड बनवायें, जिससे ग्रामीणों को गांव में ही रोजगार दिया जा सके।
          *डीएम अमित किशोर* ने लगभग 107 परिवारों वाले राजस्व ग्राम राजा रामपुर में निरीक्षण के दौरान गांव के लगभग 75 प्रतिशत परिवारों द्वारा खुले में शौच करने पर आश्चर्य व्यक्त किया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत डीएम ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए शौचालय बनाने एवं प्रयोग करने की सलाह दी। ग्रामीणों को खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों आदि के बारे में भी जानकारी दी गई, डीएम द्वारा आश्वस्त किया गया कि जो भी गरीब परिवार हैं उनकों शासकीय धनराशि 12 हजार रूपये से शौचालय निर्माण करने के उपरान्त लाभान्वित किया जायेगा।
             डीएम ने जल निगम को निर्देश दिये कि जो भी हैंडपंप खराब है उनको ग्राम निधि से तत्काल ठीक कराया जाये, जलेसर क्षेत्र में पानी की समस्या है इससे अतिशीघ्र निजात दिलाई जायेगी। गांव के अतिकुपोषित बच्चों, गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाये। राज्य वित्त की धनराशि से गांव में विकास कार्य कराये जायें, जलभराव की स्थिति नहीं होनी चाहिए। ग्रामीणों द्वारा की गई मांग पर डीएम ने प्रधानमंत्री आवास के तहत पात्रों का चयन करने हेतु ग्राम विकास अधिकारी को निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि गांव में जो भी व्यक्ति पैंशन हेतु पात्र है उनके पैंशन हेतु फार्म भरवाये जायें, दिव्यांगजनों पर विशेष रूप से फोकस किया जाये।
    

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.