Header Ads

एटा मे उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने किया 1448.64 लाख की लागत से बनने वाले खरंजा का शिलान्यास। 282 किलोवाट क्षमता वाले हाईब्रिड रूफ टाॅप पावर प्लांट का भी हुआ लोकार्पण

एटा-
पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष के अवसर पर पुलिस लाईन परिसर में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेल एवं प्रदर्शनी के प्रथम दिन मुख्य अतिथि के रूप मंे प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष मा0 केशव प्रसाद मौर्य जी, जनपद के प्रभारी मंत्री अतुल गर्ग जी द्वारा शिरकत की गई। कार्यक्रम के आरंभ में मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथिगणों द्वारा 35 विभागीय स्टालों का फीता काटकर प्रदर्शनी का शुभारंभ एवं अवलोकन किया। तदोपरान्त 10 दिव्यांगजनों को ट्राइसाइकिल भी वितरण किये गये। मंच पर पहंुचने के उपरान्त मुख्य अतिथि एवं प्रभारी मंत्री आदि द्वारा पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। डीएम अमित किशोर, एसएसपी अखिलेश कुमार चैरसिया सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा मुख्य अतिथि, प्रभारी मंत्री, सांसद एटा, सभी विधायकगणों, जिलाध्यक्ष आदि का फलों की टोकरी एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में स्थापित सांस्कृतिक मंच से कलाकारों द्वारा गणेश वंदना, स्वागत गीत, देश भक्ति गीत आदि की खूबसूरत, मनमोहक प्रस्तुतियां की गई। मा0 प्रदेश अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जी द्वारा पंचायती राज विभाग के 1448.64 लाख की लागत से बनने वाले 63.370 किलोमीटर खरंजा का शिलान्याश एवं मण्डी परिषद एटा में 425.58 लाख की लागत से 282 किलोवाट क्षमता वाले हाईब्रिड रूफ टाॅप सोलर पावर प्लाण्ट का लोकार्पण किया गया। इस दौरान उन्होंने 16 फाॅगिंग मशीन मय वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
        पं0 दीनदयाल उपाध्याय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में मौजूद जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मेले में आई अपार भीड़ को देखकर कहा कि ऐसा नहीं लग रहा है कि यह कार्यक्रम सरकारी है वल्कि यह विश्वास होता है कि जनता का अभी आगे भी कुछ सरकार के हित में करने की मंशा है। उन्होंने जिलाधिकारी अमित किशोर के कार्यांे की प्रशंशा करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में शीघ्र ही जनपद एटा आदर्श जनपद बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा यह वर्ष पण्डित दीनदयाल की जन्मशती के रूप मंे मनाये जाने का निर्णय वास्तव में गरीब व्यक्ति का सम्मान है, प्रधानमंत्री बनने के बाद गरीबों के जीवन में आमूल चूल परिवर्तन लाने के लिए हर गरीब के सपने को साकार करते हुए 28 करोड़ लोगों का बैंक खाता खोलने का कार्य बैंकों द्वारा किया गया। स्कूली बालिकाओं की समस्याओं का संज्ञान लेते हुए प्रत्येक विद्यालय मंे शौचालय बनाया गया तथा वर्तमान में घर घर में शौचालय बनाने का कार्य प्रगति पर है, जिसमें 12 हजार की धनराशि प्रत्येक लाभार्थी को प्रदान की जा रही है। अभी तक जाति के नाम पर सफाईकर्मियों को बांटकर राजनीति की जा रही थी इस कुप्रथा को समाप्त करने के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने झाडू उठाकर कहा कि स्वच्छता हम सभी भी अहम जिम्मेदारी है, एक व्यक्ति, जाति वर्ग समूह, समुदाय की नहीं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का कार्यक्रम सरकारी नहीं एक राष्ट्रीय आन्दोलन है। प्रदेश सरकार ने लघु एवं सीमांत कृषकों का कर्जमाफ करते हुए 36 हजार करोड़ की सब्सिडी देकर 86 लाख किसानों का कर्जमाफ किया है। गेहूं खरीद में पारदर्शिता लाते हुए आरटीजीएस के माध्यम से किसान के खाते में उनकी उपज का उचित मूल्य पारदर्शिता के साथ भेजा जा रहा है। खराब ट्रांसफार्मर बदले जाने की अवधि निश्चित करते हुए शहरों में 24 घण्टे, तहसील मुख्यालय पर 20 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित है, गन्ना किसानों का भुगतान प्रगति पर है वहीं आलू किसानों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए 487 रूपये प्रतिकुण्टल की खरीद सरकार द्वारा की गई।
             *प्रदेश अध्यक्ष केशव मौर्य जी* ने कहा कि प्रदेश में 80 हजार किलोमीटर सड़कों को गड्डा मुक्त किया गया है जो कार्य आगे भी चलता रहेगा, इसके साथ ही 71 राजमार्गां को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाये जाने का भी निर्णय लिया गया है। शहरों को रिंग रोड देने के लिए केन्द्र सरकार से एक लाख करोड़ की धनराशि भी अवमुक्त कराई गई है। ठेकेदारी प्रथा को जड़ से समाप्त करते हुए ई-टेण्डरिंग व्यवस्था लागू की गई है। अवैध पशु कटान पर पूर्ण विराम लगाया है, महिलाओं एवं लड़कियों के साथ होने वाली छेड़खानी को रोकने तथा मनचलों को सबक सिखाने के लिए भाजपा सरकार द्वारा महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए एण्टी रोमियो दल का गठन किया गया है। शासकीय वर्ग को कार्य करने की पूरी आजादी प्रदान की गई है तथा भ्रष्टाचारी को संरक्षण देने वाले अधिकारियों के विरूद्ध जांच कर कड़ी कार्यवाही की जा रही है। गरीब के जीवन में रोशनी लाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत 60 लाख गरीब परिवारों को गैस कनैक्शन दिया गया है, यह आंकड़ा देश भर में 2 करोड़ तक पहुंच चुका है। शिक्षित बेरोजगार को रोजगार स्थापना के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 50 हजार से लेकर 50 लाख तक का लोन मुहैया कराया कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में है, इसके लिए धन की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी और आम आदमी का पैसा विकास कार्याें में लगाया जायेगा।
          *जनपद के प्रभारी मंत्री अतुल गर्ग* ने अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश भ्रष्टाचार मुक्त हो गया है, अब किसी भी आम व्यक्ति को अपना कार्य कराने के लिए सुविधा शुल्क नहीं देना पड़ेगा। सड़कें गड्डा मुक्त हो रही हैं, वहीं शिक्षा स्वास्थ्य पेयजल विद्युत हर जरूरतमंद को मुहैया कराई जा रही है। सभी गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत मुहैया कराना अपने आप में मिशाल कायम करना है।
               *क्षेत्रीय सांसद राजवीर सिंह उर्फ राजू भईया* ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में विकास की ओर गामजन है, प्रदेश सरकार द्वारा बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य कराये जा रहे हैं। युनाइटेड नेशन्स के विनोद शर्मा ने कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता के विषय मंे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जिन्होंने आज से 100 वर्ष पूर्व एक आत्मवाद का सिद्धान्त दिया। आज हम उस महान व्यक्ति के जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर एकत्रित हुए हैं, उनकी शोच को सार्थक करते हुए आईये हमसभी कसम लें कि हर घर में शौचालय बनवायेंगे तथा उपयोग कर प्रदेश एवं देश को खुले में शौचमुक्त बनवायेंगे। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, बच्चों के स्वास्थ्य, परिवार की आर्थिक एवं सामाजिक तरक्की के लिए शौचालय अवश्य बनायें, बिना स्वच्छता के हम देश के विकास की बात नहीं कर सकते।


           *डीएम अमित किशोर* ने पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी अवसर पर भव्य तीन दिवसीय मेला, प्रदर्शनी में मुख्य अतिथि के रूप मंे पधारे श्री केशव प्रसाद मौर्य एवं प्रभारी मंत्री का ह्रदय से धन्यवाद करते हुए कहा कि यह एटा के लिए सौभाग्य की बात है कि उन्होंने अपने व्यस्ततम समय में से कुछ वक्त निकालकर एटा को दिया है। इससे स्पष्ट है कि एटा में विकास की गंगा बहेगी। अपने संबोधन में डीएम ने सांसद, विधायकों एवं जिलाध्यक्षों का काफी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जनपद के 576 ग्राम सभाओं में उपमुख्यमंत्री जी द्वारा किये गये खरंजा शिलान्यास कार्य शीघ्र ही आरंभ किया जायेगा। एटा जनपद के लिए बडे़ शौभाग्य की बात है कि तीन दिवसीय मेले में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा बैनर, होर्डिंंग के माध्यम से केन्द्र सरकार की नीतियों, उपलब्धियों को प्रचार प्रसारित किया जा रहा है, इससे उन्हें विश्वास है कि अवश्य ही जनता लाभान्वित होगी। उन्होंने मुख्य अतिथि को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान दिये गये निर्देशों एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को अक्षरशः लागू किया जायेगा। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि को मातृत्व, विकास तथा प्रेम व श्रद्धा का प्रतीक गाय बछड़ा एवं राधा कृष्ण की मूर्ति भेंट की गई।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.