Header Ads

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए 85,000 सुरक्षाकर्मी देगा केंद्र

नई दिल्ली-.
केंद्रीय गृह मंत्रालय उत्तर प्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के दौरान तैनाती के लिए करीब 85,000 सुरक्षाकर्मी देगा। चुनाव आयोग के साथ सोमवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में गृह सचिव राजीव महर्षि के नेतृत्व में मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने यह अवगत कराया कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए अर्धसैनिक बलों की करीब 750 कंपनियां प्रदान की जाएंगी।
इसके अलावा राज्य सशस्त्र पुलिस बल और भारतीय रिजर्व बटालियन की 100 कपंनियां भी तैनात की जाएंगी। अर्धसैनिक बलों की हर कंपनी में करीब 100 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं। बैठक में सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों और रेलवे बोर्ड के प्रमुख ने भी हिस्सा लिया।
इससे पहले चुनाव आयोग ने गृह मंत्रालय से कहा था कि विधानसभा चुनावों के दौरान तैनाती के लिए एक लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएं। अर्धसैनिक बलों के अलावा राज्यों के पुलिस बल भी चुनावी ड्यूटी पर तैनात किए जाएंगे। पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में एक चरण में चुनाव हो सकते हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में एक से अधिक चरणों में चुनाव होने की संभावना है। अगले कुछ दिनों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो सकती है। मंगलवार को पांचों राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.