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लखनऊ अमोसी एयरपोट 2दिनो के लिए बन्द,तकनीकी खराबी के चलते किया बन्द

लखनऊ-
अमौसी एयरपोर्ट पर रडार खराब होने के चलते एयरपोर्ट को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। रडार खराब होने की  वजह से विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ में दिक्कत आ रही थी इस लिए कई विमानों को उतारा नहीं जा सका,जिससे वो हवा में ही चक्कर लगाते रहे। फिलहाल,
सभी फ्लाइटें रद्द कर दी गई हैं लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट के डीवीओआर (डॉप्लर वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी डायरेक्शनल रेंज) में तकनीकी खराबी आ जाने से शनिवार शाम करीब चार बजे से विमानों का संचालन ठप हो गया।
डीवीओर में खराबी की जानकारी मिलते ही इंजीनियरों ने उसे ठीक करने के लिए काफी मशक्कत की लेकिन अभी तक उन्हें सफलता नहीं मिल पाई है,


इससे शाम चार बजे से लैंडिंग सेवा बाधित है। इस खराबी के चलते लखनऊ एयरपोर्ट पर सभी सेवाएं अगले 2 दिन तक के लिए रद्द कर दी गई हैं।शनिवार दोपहर 1.30 बजे तक अमौसी एयरपोर्ट पर विमानों का आवागमन सामान्य चल रहा था लेकिन दोपहर दो बजे डीवीओआर सिस्टम अचानक फेल हो गया। इससे विमानों की लैंडिंग और टेक ऑफ होना बंद हो गया। एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से लेकर विमानों के संचालन से जुड़े अफसरों व इंजिनियरों सभी में अफरातफरी मच गई।अमौसी एयरपोर्ट के एटीसी ने वाराणसी एयरपोर्ट के एटीसी से मदद मांगनेके साथ ही लखनऊ आने वाली उड़ानों को डायवर्ट कराने का प्रबंध किया। इस दौरान एयरपोर्ट पर डीवीओआर में खराबी का अलर्ट कर दिया गया। एयरपोर्ट के ओएसडी संजय नारायन ने इसकी जानकारी एयरपोर्ट अथॉरिटी के अफसरों को दी।एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स ने किया हंगामाडीवीओआर में खराबी के कारण विमानों का आवागमन बंद होने की जानकारी मिलने पर लखनऊ से मुम्बई, दिल्ली व बेंगलुरु जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। यात्रियों के हंगामे के बाद सीआईएसएफ जवानों व एयरलाइंस कर्मचारियों ने उन्हें मजबूरी बताकर शांत कराया।कैसे काम करता है डीवीओआरडीवीओआर से नैचुरल विजिबिलिटी के बजाय इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग कराई जाती है। इससे एयरपोर्ट व विमान की फ्रीक्वेंसी आपस में मैच होने के साथ ही रन-वे का अलाइनमेंट सेट होता है। डीवीओआर से 360 डिग्री में किरणें निकलती हैं जिससे विमान का पायलट रास्ता लैंडिंग व टेक ऑफके लिए रूट पकड़ता है। इसके फेल होने से पायलट लैंडिंग व टेक ऑफ को पूरी तरह अनसेफ मानते हैं और एयरपोर्ट अथॉरिटी भी फ्लाइट ऑपरेशन का रिस्क नहीं लेती।
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