Header Ads

कानपुर पीएम की सुरक्षा के लिए बने 50 सेफ्टी पॉइंट

कानपूर-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा इंतजामों को लेकर पुलिस प्रशासन समेत देशभर की एजेंसियां सक्रिय हो चुकी है। किसी भी आपातकालीन स्थिति से जूझने और प्रधानमंत्री को सुरक्षित रखने के लिए एक किलोमीटर के दायरे में 50 सेफ प्वाइंट्स बनाए गए हैं। रक्षा मंत्रायल की तरफ से एयरफोर्स के स्पेशल कमांडो की एक टीम शहर आ चुकी है।

पीएम की सभा स्थल निराला नगर रेलवे ग्राउंड से 360 डिग्री पर सुरक्षा जवानों की पैनी नजर होगी। बम निरोधक दस्ता और डॉग स्कावयड भी दिन में तीन बार कार्यक्रम स्थल की चेकिंग कर रहा है। रूफ टॉप ड्यूटी के लिए इमारतों को चिन्हित कर लिया गया है। इसके अलावा बॉयनोक्यूलर्स ड्यूटी पर लगाए गए पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

एसएसपी, आकाश कुलहरि के मुताबिक प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिहाज से सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। कुछ ऐसे प्लान भी है जिन्हें वक्त आने पर प्रयोग किया जाएगा। उनकी सुरक्षा में कोई खामी नहीं बरती गई है। साथ ही पुलिस अफसरों को साफ आदेश है कि कोई भी कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश करे तो उसे अरेस्ट कर लिया जाए।

सुरक्षा का ब्लू प्रिंट

12 कंपनी पैरामिलेटरी, 12 कंपनी पीएसी, 03 हजार सिपाही, 60 इंसपेक्टर, 40 सीओ, 12 एएसपी, 300 दरोगा

क्या होते हैं सेफ प्वाइंट्स

किसी भी वीवीआईपी मूवमेंट में लोकल पुलिस एसपीजी के सहयोग से कुछ सेफ प्वाइंट्स तय करती है। आपातकाल में स्थिति सामान्य नहीं होने तक वीवीआईपी को यहीं रखा जाता है। यह प्वाइंट्स सामान्यत: ऐसी होते हैं जो देखने में भले ही ठीक न लगे मगर सुरक्षा की दृष्टि से उपयुक्त होते हैं

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.