Header Ads

कांग्रेस ने बनाया सवर्णों को 10% आरक्षण देने का प्लान, घोषणा पत्र में ऐलान संभव

उत्तर प्रदेश की सियासत में ब्राह्मण और राजपूत के साथ मुस्लिम समीकरण पर दांव लगा रही कांग्रेस अब एक कदम और आगे बढ़ाने की तैयारी में हैं. सूत्रों के मुताबिक, अपने समीकरण के लिहाज से चेहरे चुनने के बाद अब पार्टी हर धर्म के पिछड़े सवर्णों को 10 फीसदी के लिए आरक्षण का प्रस्ताव रखने का मन बना रही है.

खास बात ये है कि, हर धर्म के जरिए गरीब मुस्लिमों को इसमें शामिल किया जायेगा. साफ है कि कांग्रेस अपने समीकरण को हर कीमत पर मजबूत करना चाहती है.कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि कांग्रेस ने ही दलितों और पिछड़ों को आरक्षण दिया, उन्होंने कहा कि अगर मांग उठेगी तो पार्टी उचित फोरम पर इस पर विचार करेगी और फैसला करेगी.

राहुल और प्रियंका के सामने दिया ये प्रस्ताव यूपी कांग्रेस की नयी टीम ने इस सिलसिले में राहुल और प्रियंका के सामने ये प्रस्ताव दिया, जिस पर दोनों ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है. भविष्य में इसको पार्टी अपने घोषणापत्र में शामिल करेगी. पार्टी को लगता है कि, इसके जरिए वो हिन्दू और मुस्लिम वर्ग के सवर्ण नौजवानों को अपने पाले में खींच सकती है.

मसौदे पर हो रही माथापच्ची पार्टी आलाकमान ने यूपी के नेताओं को दो टूक कहा है कि फिलहाल आरक्षण की जो व्यवस्था है, उससे किसी किस्म की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी. गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण कैसे दिया जायेगा, इसका मसौदा भी सामने लाया जाये, जिससे जनता को भरोसा हो सके कि ये सिर्फ चुनावी वादा नहीं है.

कार्यकर्ताओं और जनता की राय भी ली जाएगी पार्टी अपना घोषणापत्र कार्यकर्ताओं और जनता के विभिन्न वर्गों की राय लेकर ही बनाएगी. इसीलिए इस मामले में भी पार्टी कार्यकर्ताओं और जनता की राय लेकर ही घोषणापत्र में इसको डाला जाएगा.

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.