Header Ads

इस दिग्गज अभिनेता को मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

नई दिल्ली-
हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया।

‘पूरब और पश्चिम’ ‘उपकार’ और ‘क्रांति’ जैसी अपनी देशभक्ति वाली फिल्मों के लिए विख्यात 78 वर्षीय अभिनेता जब विज्ञान भवन में व्हीलचेयर पर मंच पर पहुंचे तो वहां मौजूद लोगों ने खड़े होकर तालियां बजाकर उनका अभिनंदन किया। राष्ट्रपति मुखर्जी को मनोज कुमार ने साई बाबा की क्रिस्टल की प्रतिमा भेंट की।

फाल्के पुरस्कार पाने वाले मनोज कुमार 47वें व्यक्ति हैं। उनको स्वर्ण कमल पदक, 10 लाख रुपये की नगद राशि और एक शॉल प्रदान की गई।

उन्होंने देशभक्ति की फिल्में करने से पहले ‘हनीमून’, ‘अपना बनाके देखो’, ‘नकली नवाब’, ‘दो बदन’ और ‘सावन की गाथा’ जैसे रोमांटिक फिल्मों में काम किया। कुमार ने फिल्म ‘उपकार’ से अपने निर्देशन की पारी की शुरूआत की।

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.