Header Ads

महाराष्ट्र सरकार ने हेमा मालिनी को 1.75 लाख में दे दी 70 करोड़ की जमीन

अभिनेत्री और मथुरा से भाजपा सांसद हेमा मालिनी विवादों में फंसती दिख रही हैं. आरटीआई में खुलासा हुआ है कि महाराष्ट्र सरकार ने हेमा मालिनी को 70 करोड़ रुपए की जमीन औने-पौने दाम में दे दी.

रिपोर्ट में पता चला है कि करोड़ों रुपए की जमीन के लिए महाराष्‍ट्र सरकार ने हेमा से महज एक लाख 75 हजार रुपए लिए हैं. हेमा को यह जमीन डांस एकेडमी खोलने के नाम दी गई है. यह प्‍लॉट मुंबई के ओशिवारा इलाके में है.

आरटीआइ कार्यकर्ता अनिल गलगली को कलेक्टर कार्यालय से मिले कागजात के मुताबिक हेमा मालिनी को 2,000 वर्गमीटर का प्लॉट 87.50 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से आवंटित किया गया.

इससे पहले भी अनिल गलगली ने इसी मामले का खुलासा किया था. पहले के दस्तावेजों के मुताबिक, अभिनेत्री को जमीन 35 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से महज 70,000 रुपये में दी गई थी. मामले में विवाद के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने निजी ट्रस्टों और कलाकारों को जमीन आवंटन के नियमों में बदलाव का आदेश दिया था. अभिनेत्री ने इस जमीन के लिए 1997 में 10 लाख बतौर एडवांस दिया था. इस स्थिति में राज्य सरकार को उन्हें 8.25 लाख रुपये लौटाने होंगे.

बताया जा रहा है कि यह जमीन बगीचे के लिए आरक्षित है. इसका आवंटन एक फरवरी, 1976 को इसकी कीमत के आधार पर किया गया है. उस समय इसकी कीमत 350 रुपया प्रति वर्गमीटर थी. नियम के मुताबिक ऐसे मामलों में आवंटन बाजार मूल्य की चौथाई कीमत में किया जाता है. इस आधार पर अभिनेत्री को यह जमीन 87.50 रुपये प्रति वर्गमीटर में मिली.

मालूम हो कि हरियाणा में तत्‍कालीन भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार पर कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा को औने-पौने दाम पर जमीन मुहैया कराने के आरोप लगे हैं. भाजपा इस मुद्दे को चुनाव में भी जोरशोर से उठा चुकी है.

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.