Header Ads

लखनऊ से कानपुर का सफर 30 मिनट में होगा पूरा

लखनऊ से कानपुर का सफर महज 30 मिनट का होगा। दोनों महानगरों के बीच गाड़ियां 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगी। केंद्र सरकार लखनऊ, कानपुर राजमार्ग को 8 लेन बनाने जा रही है। केंद्रीय भूतल परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एनएचएआई को इसकी डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए हैं। दो दिन के दौरे पर लखनऊ पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने मंगलवार को लखनऊ, कानपुर राजमार्ग को 8 लेन करने का ऐलान किया। भूतल परिवहन मंत्री ने राज्य में बन रहे राजमार्गों के साथ प्रस्तावित योजनाओं का भी खाका सामने रखा। उन्होंने कहा कि लखनऊ,कानपुर के बीच सफर को आसान करने के लिए केंद्र सरकार ने 8 लेन का एक्सिस कंट्रोल हाइवे बनाने का फैसला किया गया है।
दस हजार करोड़ से बनेगा-लगेगी दोनों ओर बैरीकेडिंग 10 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस हाई स्पीड राजमार्ग के दोनों ओर बैरीकेडिंग लगा कर सुरक्षित किया जाएगा। प्रवेश द्वार के अलावा राजमार्ग पर बीच से घुसने का कोई रास्ता नहीं होगा। 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से इस मार्ग पर दौड़ती गाड़ियां 30 मिनट में सफर पूरा कर सकेंगी। 8 लेन राजमार्ग का निर्माण कार्य इसी साल दिसंबर में शुरू कर दिया जाएगा। रायबरेली और इलाहाबाद हाईवे होगा फोर लेन गडकरी ने रायबरेली से इलाहाबाद हाइवे को 4 लेन करने का भी ऐलान किया। 106 किलीमीटर लंबे हाइवे को 4 लेन बनाने की डीपीआर मार्च से तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली के स्वामी नारायण मंदिर से डासना तक 14 लेन एक्सिस कंट्रोल हाइवे तैयार होगा। 14 हजार करोड़ रुपये की लागत के इस हाइवे से दिल्ली से डासना की दूरी महज 40 मिनट में तय होगी। गडकरी ने अलीगढ़-कानपुर के बीच 6 लेन हाइवे बनाने का भी ऐलान किया। उन्होंने स्टेट हाइवे में 6 हजार करोड़ के निवेश की बात भी कही। पार्टी से जुड़े सवालों हाथ जोड़ चल दिए गडकरी दो दिन भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं के बीच रहे गडकरी संगठन से जुड़े सवालों से कन्नी काट गए। पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बातचीत का केंद्र अपने विभाग की उपलब्धियां गिनाने पर रखा। प्रदेश में भाजपा की बिगड़ते हालात के सवाल पर उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि इंतजार करिये सब बहुत अच्छा होगा। नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम को लेकर सवाल हुए तो गडकरी हाथ जोड़ कर चल दिए। लखनऊ में रिंग रोड की डीपीआर अगले महीने राजधानी में प्रस्तावित रिंग रोड की डीपीआर लगभग तैयार हो चुकी है। डीपीआर तैयार कर रही एजेंसी अगले महीने इसकी रिपोर्ट एनएचएआई को सौंप देगी। केंद्रीय भूतल परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि लखनऊ में रिंग रोड का निर्माण कार्य इसी साल शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि डीपीआर तैयार होने के साथ ही भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। गडकरी ने कहा कि दिसंबर से पहले रिंग रोड का भूमि पूजन गृह मंत्री राजनाथ सिंह के हाथों करवाने की इन शहरों का सफर भी होगा आसान गडकरी ने यूपी के अन्य हिस्सों के लिए प्रस्तावित मार्गों का भी ब्योरा दिया। पीलीभीत,बहराइच महराजगंज 540 किलोमीटर 2 लेन रोड की डीपीआर तैयार है। रायबरेली-फैजाबाद 2 लेन रोड क्षमता विस्तार, गोरखपुर में बाइपास,गोरखपुर देवरिया बिहार सीमा पर राजमार्ग,अयोध्या से सीतामढ़ी तक 455 किलोमीटर राजमार्ग,जरवल गोण्डा बलरामपुर हाइवे समेत अन्य प्रस्तावित योजनाओं की जानकारी दी।

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.